यस बैंक 26% टूटा, सेंसेक्‍स में 150 अंकों की बड़ी गिरावट…

यस बैंक 26% टूटा, सेंसेक्‍स में 150 अंकों की बड़ी गिरावट…

सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की गिरावट के साथ शुरुआत हुई. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 150 अंकों तक टूट गया जबकि निफ्टी में भी 50 अंकों से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली. बता दें कि सोमवार को मुंबई में लोकसभा चुनाव होने की वजह से शेयर बाजार बंद थे. वहीं बुधवार को भी महाराष्‍ट्र दिवस होने की वजह से शेयर बाजार नहीं खुलेंगे. इस लिहाज से इस सप्‍ताह सिर्फ तीन दिन शेयर बाजार खुले रहेंगे.

किन शेयरों का क्‍या हाल-  कारोबार के कुछ मिनटों में जिन शेयरों में बढ़त देखने को मिली उनमें एचसीएल, एचडीएफसी बैंक, एशियन पेंट, इन्‍फोसिस और एक्‍सिस बैंक हैं. एचसीएल के शेयर में 1.50 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त दर्ज की गई. वहीं यस बैंक के शेयर में 25 फीसदी तक की गिरावट आई है. इसके अलावा इंडस्‍इंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति, वेदांता, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, एसबीआईएन, टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो और रिलायंस के शेयर भी लाल निशान पर कारोबार करते दिखे.

रुपया 23 पैसे मजबूत-  अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से देसी मुद्रा रुपये में मंगलवार को भी मजबूती बनी रही. शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सप्ताह के आखिरी सत्र के मुकाबले 23 पैसे की मजबूती के साथ 69.78 पर बना हुआ था.  इससे पहले रुपया पिछले सत्र के मुकाबले 17 पैसे की मजबूती के साथ 70.84 पर खुला. पिछले सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को रुपया 24 पैसे की रिकवरी के बाद 70.01 पर बंद हुआ था.

क्‍यों टूटे यस बैंक के शेयर-  यस बैंक के शेयर में बड़ी गिरावट की वजह नतीजे रहे. दरअसल, निजी क्षेत्र के यस बैंक को मार्च में समाप्त वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में 1 हजार 506 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. बैंक के फंसे कर्ज के एवज में प्रावधान बढ़ने की वजह से उसे घाटा हुआ है. बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक उसकी कुल आय पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के 7 हजार 100  करोड़ रुपये के मुकाबले मार्च 2019 में समाप्त चौथी तिमाही में बढ़कर 8 हजार 388 करोड़ रुपये हो गई. ब्याज से होने वाली आय भी एक साल पहले के 5,742.98 करोड़ रुपये की तुलना में बढ़कर इाी अवधि में 7 हजार 856 करोड़ रुपये हो गई.

 

error: Protected by McAfee Secure