QUALCOMM के चिपसेट में है बड़ी कमी, हैकर के निशाने पर लाखो फ़ोन जानिए कैसे…

QUALCOMM के चिपसेट में है बड़ी कमी, हैकर के निशाने पर लाखो फ़ोन जानिए कैसे…

दुनिया मे क्वॉलकॉम के चिपसेट काफी लोकप्रिय है. आपको क्वॉलकॉम का के प्रोसेसर 5 हजार रुपये से लेकर 80 हजार रुपये तक के स्मार्टफोन में मिल जाएंगे. केवल स्मार्टफोन ही नहीं, बल्कि लैपटॉप और स्मार्टवॉच में भी क्वॉलकॉम के चिपसेट का इस्तेमाल होता है, लेकिन यदि आप भी क्वॉलकॉम का चिपसेट वाले स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं. तो आपके लिए बड़ी खबर है और साथ ही आपको बहुत ही सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि रिपोर्ट्स के मुताबिक कई सारे चिपसेट में क्वॉलकॉम ने एक तकनीकी खामी छोड़ दी है.

बग की रिपोर्ट को इन चिपसेट के बारे मे सही माना तो कि अब बग को फिक्स कर लिया गया है. क्वॉलकॉम के सिक्योरिटी एग्जीक्यूटिव एनवायरनमेंट (QSEE) का कहना है कि इस बग का फायदा उठाकर किसी यूजर के निजी डाटा तक हैकर्स का पहुंचना इतना आसान नहीं है. कंपनी ने यूजर्स के निजी डाटा को इनक्रिप्ट कर दिया है. हालांकि कंपनी ने यह भी माना है कि जिस ऐप में QSEE में डाटा सेव रहता है कि हैकर्स उसे एक्सेस कर सकता है. वैसे तो क्वॉलकॉम ने बग को फिक्स कर दिया है लेकिन इस बग का पता लगाने वाले यूजर्स की सुरक्षा अभी भी खतरे में है.

कई सारे चिपसेट में क्वॉलकॉम के  CVE-2018-11976 नाम का एक सिक्योरिटी बग आया है. इस बग के कारण यूजर्स के निजी डाटा तक हैकर्स की पहुंच हो रही है. और यूजर्स की निजी जानकारी चोरी हो रही है. इस बग के कारण हैकर्स क्वॉलकॉम सिक्योरिटी एग्जीक्यूटिव एनवायरनमेंट (QSEE) में मौजूद एन्क्रिप्टेड-की तक भी हैकर्स की पहुंच हो गई है, हालांकि क्वॉलकॉम ने इस बग को दूर कर दिया है. क्वॉलकॉम के चिपसेट में इस बग की जानकारी पिछले साल मार्च में एनसीसी ग्रुप के शोधकर्ता केगन रेयान ने दी थी. उन्होंने दावा भी किया था कि डाटा को हैक करने में हैकर्स नेक्सस 5X स्मार्टफोन मे कामयाब हुए.

error: Protected by McAfee Secure